Omicron

कोविड-19 के हल्के लक्षण को मुल्यवान मत समझे   🍗

आईए खुशखबरी से शुरूवात करते है। प्रायोगिक साक्ष्यों के आधार पर, कोविड-19 का नया संस्करण, आमिक्रॉन, फेफड़ों को कम नुकसान पहुँचता है (1,2,3)। प्रति व्यक्ति संक्रमित, अस्पताल में भर्ती और म्रत्यु की संभावना पिछले 'कवीड' प्रकारों से कम है (4)।

परंतु जो एक व्यक्ति के लिए हल्का है, इसका मतलब नहीं हे की  वह पुरे समुदाय के लिए हल्का हो गा | अभी भी ऑमिक्रॉन के कारण लोग अस्पतालों में भर्ती हो रहे है और मर रह है।

यदि ओमिक्रॉन किसी व्यक्ति के लिए डेल्टा से आधा खतरनाक है, लेकिन फैलने का दर दुगना है, फिर समुदाय को वही जोखिम अनुभव होता है।

बुरी खबर यह है कि ओमिक्रॉन पिछले सभी प्रकारों से ज्यादा संक्रामक है (5)। ओमिक्रोन के दौरान, हमने 'कोविड-१९' के सबसे ज्यादा मामलों को अभिलिखित किया है (और सीमित परीक्षणों के साथ, यह कम आंकना हैं) (6)। अधिक मामलों का मतलब है कि पिछली लहरों से और लोग अस्पिटल में भर्ती हो रहे है। हम कनाडा में पहले से ही अस्पताल में भर्ती और आईसीयू के मामलों को बढ़ते हुए देख सकते हैं (7,8)। अस्पताल में भर्ती बच्चों की संख्या अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्सों में सबसे अधिक दर्ज की गई है (9,10)।

यहाँ कुछ आशा देनी वाली खबर है।भले ही, लोग जिनने टीका करण करवाया हो या नहीं, उनमे संक्रमण का दर समान है। परंतु टीका लगाने वालों में अस्पताल में भर्ती एवं आईसीयू का दर काफी कम है (11,12)। यदि आपके पास टीके की तीनों खुराकें हों तो आप इस वाइरस के विरुद्ध और और सुरक्षित हो जाते हो (13)। वैक्सीन सफलतापूर्वक अपना काम कर रही हैं। आज एक अच्छा दिन है अपने लिए टीके की पहली, दूसरी या तीसरी खुराक बुक करने के लिए।

ओमिक्रॉन के बारे में आपके क्या प्रश्न हैं? नीचे कमेंट की जिए या हमें एक DM(मैसेज) लिखें।

.

संदर्भ- tinyurl.com/SUFOmicronMild

Translator: Donna Shree lngti

https://www.linkedin.com/in/donna-shree-ingti-3292a9219/


Editor: Bandana Bajaj 

(@i_am_bandana)